You can Eat Pomegranate during Periods - Here are the Benefits

आप पीरियड्स के दौरान अनार खा सकते हैं - ये हैं फायदे

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐंठन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, थकान या बेचैनी उनमें से कुछ हैं। ऐसे कई सुपरफूड्स हैं जो पीरियड्स की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा ही एक फल है अनार।

अनार मासिक धर्म के लिए बहुत अच्छा होता है। पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने के लिए अनार के कई फायदे हैं। इस लेख में, हम मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के लिए अनार के फायदों के बारे में जानेंगे। हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि पीरियड्स के दौरान अनार खाना सुरक्षित है या नहीं।

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इसलिए, यदि आप अपने लक्षणों में सुधार के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो पढ़ते रहें!

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पीरियड्स के दौरान अनार

अनार एक ऐसा फल है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अनार के कई लाभों में से एक इसके प्राकृतिक यौगिक हैं जो ऐंठन को कम कर सकते हैं, रक्तस्राव को कम कर सकते हैं और मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अनार एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकता है।

अनार में पोषक तत्व

अनार में पोषक तत्व

अनार फोलेट, विटामिन के और कार्ब्स के साथ-साथ पोषक तत्वों और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। अगर आप फलों को चबाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसका जूस पी सकते हैं। अनार फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होता है, जो महिलाओं में हार्मोन के संतुलन को बनाए रखता है।

इस प्रकार, यह मासिक धर्म के दर्द और मासिक धर्म की अनियमितताओं से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए तले हुए और जंक फूड से छुटकारा पाएं और अपने पीरियड डाइट में पोषण को शामिल करें। आप अपने शरीर के अंदर क्या डालते हैं, इसके बारे में अधिक सावधान रहने की कोशिश करें। आपको इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए कि क्या खाएं और क्या नहीं।

क्या हम पीरियड्स के दौरान अनार खा सकते हैं?

हाँ! तुम कर सकते हो। लेकिन मॉडरेशन में खाना बेहतर है। हालांकि, अध्ययन कहते हैं कि इससे कुछ महिलाओं में सूजन हो सकती है। इसलिए तुरंत ओवरबोर्ड न जाएं। एक गिलास जूस के साथ शुरू करें और फिर आप इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं यदि वही आपको सूट करे।

अनार के स्वास्थ्य लाभ

पीरियड्स के दौरान अनार के फायदे

जैसा कि पहले बताया गया है, अनार पीरियड्स के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह मासिक धर्म की अनियमितताओं का ख्याल रख सकता है। यह आमतौर पर हार्मोन की कमी या अधिकता के कारण होता है। अनार का जूस शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन में मदद करता है। कई महिलाओं को यह उनके मासिक धर्म चक्र को समय से पहले करने के लिए होता है। अपनी तिथि से पहले अपनी अवधि प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचारों में से एक है।

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क्या पीरियड्स के लिए अनार अच्छा है?

जी हां, अनार आपके पीरियड्स के लिए वाकई बहुत अच्छा है। यह त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बहुत अच्छा है। इसलिए यदि आप पीएमएस का सामना करते हैं और मुहांसे वाली या शुष्क त्वचा प्राप्त करते हैं, तो अनार का रस आपके लिए उपयुक्त होना चाहिए। हालाँकि, मॉडरेशन में खाएं।

अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो एक अतिरिक्त लाभ है। मासिक धर्म के दर्द से जुड़े फायदों के अलावा, यह आपके दांतों के लिए भी बेहतरीन है! इसका मतलब कम दंत पट्टिका है।

वे गले की मांसपेशियों को शांत करने में मदद करते हैं। जूस मांसपेशियों की कमजोरी को कम कर सकता है, इसलिए आपको इसे महीने के इस समय में खाना चाहिए। वे मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज के लिए बहुत अच्छे हैं। अनार का रस कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के रूप में जाने वाले खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस स्वादिष्ट और रसीले फल के बहुत सारे फायदे हैं। यह गूदेदार और ओह-सो-यम है!

अनार के बारे में तथ्य

क्या मैं पीरियड्स के दौरान अनार का जूस पी सकती हूँ?

हां, फल की तरह आप एक या दो गिलास अनार के जूस का भी आनंद ले सकते हैं। आप चाहें तो नाश्ते में ठंडे फलों का जूस ले सकते हैं। कुछ महिलाओं को सप्ताह के दौरान जूस पीने या फल खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। इसलिए बहुत सावधान रहें! यह मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी के इलाज में भी मददगार है।

क्या अनार पीरियड क्रैम्प को कम करने में मदद करता है?

पीरियड्स क्रैम्प कठिन हो सकते हैं। इसके अलावा, हम समझते हैं कि आपकी थाली में इतना कुछ है कि आप गर्म बैग के साथ सोफे पर लेट नहीं सकते। यही कारण है कि आपको अपनी मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने के लिए अनार का रस पीना चाहिए। अगर आप फल खाएंगे या जूस पिएंगे तो आप बेहतर महसूस करेंगे। हम जानते हैं कि आपको चलते रहना है, वर्क-लाइफ बैलेंस बनाए रखना है और पीरियड्स के दौरान भी सभी कर्तव्यों को पूरा करना है। इसलिए अपने आहार पर नज़र रखें।

यहां तक ​​कि आप अनार के दानों की मदद से घर पर बना सुपर स्क्रब भी बना सकते हैं। डेड स्किन और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सुंदर, गुलाबी त्वचा को नमस्ते कहें!

अनार विटामिन सी से भरपूर होता है

इसे लपेटने के लिए

अनार ऐंठन को कम करने के लिए अच्छा है लेकिन साथ ही यह रक्तस्राव को बढ़ा सकता है इसलिए थोड़ा सावधान रहें। आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

एक और खाद्य पदार्थ जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए वह है कम वसा वाला दही। पीरियड्स के दौरान आपको कैमोमाइल की चाय भी जरूर पीनी चाहिए। आपको विटामिन सी से प्रेरित फल और सब्जियां और हरी सब्जियां भी खानी चाहिए। मछली और चिकन जैसा लीन प्रोटीन भी आपकी डाइट में होना चाहिए।

अदरक की चाय भी मदद करती है। ज्यादातर नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं इसलिए आपको अपने आहार में नट्स को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, महीने के उस समय में क्विनोआ, दाल, बीन और अलसी के तेल का सेवन करें।

कई महिलाएं टोफू खाना भी पसंद करती हैं क्योंकि यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। यदि आप शाकाहारी हैं और डेयरी-आधारित दही का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो कोम्बुचा खाएं क्योंकि यह खमीर से लड़ने वाले लाभों के साथ एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन है।

अंतिम लेकिन कम नहीं, अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। मसालेदार भोजन, नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थ, शराब, कॉफी और रेड मीट से भी दूर रहें। ऑर्डर देने के बजाय अपना खाना खुद पकाने की कोशिश करें। अपने करी में अच्छी मात्रा में हल्दी डालें।

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